चीन अपने आर्थिक हितो को लेकर अपने खास दोस्त पाकिस्तान पर क्यू भड़क उठा -जानिए चीन और पाकिस्तान की गहरी दोस्ती का राज

0
33
Chin Pakistan News

          चीन अपने आर्थिक हितो की बातो को लेकर क्यू भड़क उठा पाकितान पर  -जानिए दोनों देशो को गहरी दोस्ती राज

 

 Chin Pakistan News

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती तो सारे जग में महसूर है ,लेकिन बात जब चीन के आर्थिक हितो की हो तो इस मामले में चीन बिल्कुल भी समझौता नहीं करता है। चीन ने पाकिस्तान के पीएम  इमरान खान से बातो ही कहा की तुमने हमे बर्बाद कर करके रख दिया।

पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की निर्माण की धीमी गति से चीन की कम्पनिया हताश हो गयी है। इसका काम अब तक जीरो पे ही रखा हुआ है।  इसी बात को लेकर जब इन दोनों देशो की बैठक हुई तब चीन के पीएम ली.कियाग पाकितान के पीएम इमरान खान पर भड़क  उठे उन्होंने बताया की हम इस प्रोजेक्ट में लाखो रूपये लगा चुके है और आज भी इसका काम जीरो पर टिका हुआ है |

बताया गए है की इकोनॉमिक कॉरिडोर  चीन की अरबो डॉलरों की एक महत्वकांशी प्रोजेक्ट है जो चीन और पाकिस्तान की रोड को जोड़ने के लिए बनाई जा रही लेकिन अभी तक इसका काम जीरो पर ही टिका हुआ। इस प्रोजेक्ट का काम चीन ने पाकिस्तान के सीनेट पैनल को अरबो डॉलर पर काम दिया था ,लेकिन इस काम पर इस सीनेट पैनल ने भी चितना जाहिर की है।

सीनेट की अध्यक्षता करने वाले सलीम माडविवाला  ने कहा की पिछले तीन सालो से इस प्रोजेक्ट का काम बंद पढ़ा है लेकिन पोर्टफोलियो पर उन्होंने पिछले तीन सालो पर कोई प्रगति नहीं देखी। उन्होंने बताया की इस प्रोजेक्ट पर चीनी आदमी अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे है।

यह तक की चीनी राजदूत ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया है ,उन्होंने कहा है पिछले लीन सालो काम नहीं हो पा रहा है ,शिकायत करते हुए कहा की तुमने सीपीईसा को बर्बाद कर दिया।

सीपीईसी अथॉरिटी के चीफ असीम सलीम बाजवा ने कहा ये प्रोजेक्ट पाकिस्तान को एक विकशित  देशो की लाइन में खड़ा कर देगी। उन्होंने कहा सीपीईसा प्रोजेक्ट साठ बिलियन डॉलरों की बनी प्रोजेक्ट पाकिस्तान की लाइफ लाइन है।

उन्होंने कहा की चीन की 132 कम्पनिया पाकिस्तान में काम कर रही है। चीन पाकिस्तान ने धीमी गति से चल रहे इस काम से तो नाराज है लेकिन इस प्रोजेक्ट से जुड़े 13 लोगो ने बमबारी में अपनी जान गवा दी है  जिनमे से 9 चीनी आदमी थे। अपने काम में जान गवा देने वाले चीनी नागरिको की मौत  के लिए चीन ने एक टीम भेजी लेकिन उसमे पाकिस्तान ने आतंकी हमला बताकर चीन को पागल बना दिया। पाकिस्तान और चीन के बीच 36 प्रोजेक्ट  बनाने की बात हुई थी ,जिनमे से अभी तक एक भी प्रोजेक्ट बन कर तैयार नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here